Gramin Bank Pension News- ग्रामीण बैंक कर्मियों को मिलेगी पेंशन की सौगात



    लम्बे समय से लंबित ग्रामीण बैंक कर्मियों की पेंशन की माँग को आखिरकार सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. अब क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक कर्मियों को भी राष्ट्रीयकृत बैंको के समान ही पेंशन की सुविधा मिलेगी. वित्त मंत्री पियूष गोयल के द्वारा शुक्रवार को ही इस पर अपनी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है. ग्रामीण बैंक कर्मी लम्बे समय से राष्ट्रीयकृत बैंको के समान पेंशन की माँग कर रहे थे. लेकिन सरकारें लगातार ग्रामीण बैंको की ख़राब वित्तीय हालात का बहाना बनाकर इसे टालती आ रही थी. ग्रामीण बैंको के कर्मचारी इस लड़ाई को दो स्तरों पर लड़ रहे थे. 

  •     वो लगातार सरकार पर आंदोलन और हड़ताल के जरिये दबाव बनाये हुए थे. इसी सम्बन्ध में ग्रामीण बैंक कर्मियों द्वारा 26, 27 व् 28 मार्च 2018 को अरेबिआ(ग्रामीण बैंको की सबसे मजबूत यूनियन) के आवाहन पर तीन दिवसीय हड़ताल भी की थी. जिसमे सरकारी छुट्टियों को मिलाकर कुल 9 दिनों के लिए ग्रामीण बैंको पर ताले लटक गए थे. 
     दूसरा ग्रामीण बैंक कर्मियों की यूनियन अरेबिआ लगातार कोर्ट के अंदर इस लड़ाई को लड़ रही थी. जिस पर सुप्रीम ने 25 अप्रैल 2018 को ग्रामीण बैंक कर्मियों के पक्ष में फैसला देते हुए, भारत सरकार को तीन महीने के अंदर राष्ट्रीयकृत बैंको के समान पेंशन लागू करने का निर्यण दिया था. जिसको लागू करवाने के लिए यूनियन के नेता पिछले काफी समय से दिल्ली में कैंप किये हुए हैं, अब सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री की तरफ से इस पर सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है.
यह भी पढ़े.. 
       वित्त वर्ष 2017 के आखिर तक देश भर के 645 जिलों में 56 ग्रामीण बैंको की कुल 21398 शाखाएं हैं, जिनमे 86555 कर्मचारी व् अधिकारी कार्यरत हैं.
gramin-bank-pension-rrb-2018
RRB Details
देश भर में मौजूद कुल 56 ग्रामीण बैंको में से सिर्फ 7 ग्रामीण बैंक ही घाटे में हैं. बाकि के 49 ग्रामीण बैंक फायदे में हैं. जिनमे से कर्नाटका विकास ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक का प्रॉफिट 150 करोड़ से भी ज्यादा है.  फिर भी सरकार लगातार ग्रामीण बैंको को घाटे में बताती आ रही है. और इसी आधार पर पेंशन देने से मना कर रही थी.

कुल कारोबार 
      वित्तीय वर्ष 2017 के अनुसार अगर सभी 56 ग्रामीण बैंको की बैलेंस सीट को जोड़ दिया जाए तो यह 4.7 लाख करोड़ की हो जाती है. जहाँ अधिकतर राष्ट्रीकृत बैंक या तो घाटे में जा रहें है या उनका प्रॉफिट लगातार घट रहा है. वहीं वित्तीय वर्ष 2017 में  ग्रामीण बैंको का कुल प्रॉफिट 17 प्रतिशत बढ़कर 2950 करोड़ रूपए जा पहुंचा है. 

एक पहलु यह भी 

        यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह भी है, की ग्रामीण बैंको की 95 प्रतिशत शाखाये ऐसे इलाको में हैं. जहाँ असली भारत बसता है. जिन गरीब, बंचित, शोषित समाज को, आज के बाजारू दौर में इंसान भी नहीं समझा जाता, ग्रामीण बैंक उन्हीं लोगो के लिए काम करते हैं.  भारत की एक सच्चाई यह भी है, की तमाम बाजारबाद व् उपभोक्तावाद के बाद भी भारत की 70 प्रतिशत आबादी आज भी गाँव में ही बसती है. जहाँ एक तरफ सरकारें लगातार ग्रामीण बैंको की अनदेखी करती आयी हैं. वहीं दूसरी तरफ सरकारें अपनी अधिकतर वित्तीय योजनाओ को रुट लेवल पर लागू करने की जिम्मेदारी, ग्रामीण बैंको को ही सौपती आयी हैं. और ग्रामीण बैंको ने हमेशा अच्छे परिणाम दिए हैं.  प्रायॉरिटी सेक्टर लेंडिंग में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी ग्रामीण बैंको की ही है.


Oldest

9 comments

Click here for comments
Ankur Singh
admin
August 5, 2018 at 12:28 AM ×

Kya sach me pension fir se laagu hon rhi hai, agar aisa h to yh ek accha kadam hoga..

Reply
avatar
Unknown
admin
August 5, 2018 at 4:59 AM ×

Notification should be published early

Reply
avatar
Ali Azad
admin
August 5, 2018 at 5:22 AM ×

Gramin Bank People mostly understand the feelings of the villagers, poor fellows, illiterate farmers, Small and marginal farmers, sharecroppers , very very small business man and work for them continuously since birth. Most of the government schemes are being implemented by the Gramin banks.But in case of implemention of pension GOI is very very reluctant what they deserve.

Reply
avatar
Unknown
admin
August 5, 2018 at 10:28 PM ×

Congratulations to all RRBIAN

Reply
avatar
Unknown
admin
August 7, 2018 at 9:24 AM ×

Pension ke liye KB tak Ke employs as rahe hai

Reply
avatar
Unknown
admin
August 7, 2018 at 11:45 PM ×

New walo ko eska labh milega ki nhi

Reply
avatar
Unknown
admin
August 11, 2018 at 4:30 AM ×

Order of to whom not shown.pl arrange to give copy of that order thanks.

Reply
avatar
Niraj Kumar
admin
August 12, 2018 at 5:08 AM ×

सर किन्ही को मालुम है कि बैंक बी*सी* क्या होता है
ओर इसका क्या काम है ?

Reply
avatar