Govts Mega Merger Plan- मर्जर के बाद बचेंगे, सिर्फ पाँच सरकारी बैंक.


bank merger merger of banks list of merger of banks in india pnb merger bank of baroda merger amalgamation of banks govts mega merger plan gramin bank news rrb news

अभी सरकार ने Bank of baroda, Dena Bank, और Vijaya Bank के मर्जर की ठीक शुरुआत भी नही की है, लेकिन Punjab National Bank के साथ 3 और बैंको के विलय की सुगबुगाहट तेज हो गई है. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई ऑफिसियल न्यूज़ नही है, लेकिन फिर भी सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है उसके मुताबिक सरकार जल्द ही Punjab National Bank के साथ तीन से चार बैंको का विलय करेगी।

किसका विलय होगा PNB के साथ.
आपको बता दें, इस बारें में कोई स्पष्ट जानकारी अभी तक नहीं हो पायी है, लेकिन अगर मार्केट एक्सपर्ट्स और वित्त मंत्रालय के सूत्रों का भरोसा किया जाए तो Punjab National Bank के साथ Corporation Bank, Allahabad Bank, Indian Bank का विलय हो सकता है। सरकार जल्द से जल्द बैंको के मर्जर की प्रक्रिया को पूरा करना चाहती है. क्योकि बैंको के बढ़ते NPA और घाटे की वजह से सरकार भी दबाव में है।


मर्जर के बाद बचेंगे सिर्फ पाँच सरकारी बैंक..

आपको बता दें, स्टेट बैंक के सफल मर्जर के बाद सरकारी स्तर पर बैंको के मर्जर के लिए काफी समय से मंथन चल रहा था। सरकारी योजना के मुताबिक़ मर्जर की पूरी प्रक्रिया के बाद सिर्फ 5 बड़े बैंक ही बचे रह पाएंगे. शेष बैंको का एरिया वाइज विलय इन्ही पाँच बैंको में कर दिया जाएगा.

पांच बैंक, जो संभवता मर्जर के बाद रह जाएंगे
1-Bank Of  Baroda
2-Punjab National Bank
3-Bank of india
4-Union Bank
5-Canara Bank

भौगौलिक स्थिति के अनुसार होगा बैंको का निर्माण..

bank merger merger of banks list of merger of banks in india pnb merger bank of baroda merger amalgamation of banks govts mega merger plan gramin bank news rrb news

आपको बता दें मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सरकार की योजना बैंको को भौगौलिक स्थिति के अनुसार बाँटने की है. सरकार देश में भौगौलिक स्थिति के अनुसार 5 बैंको को बनाने की योजना पर अमल कर रही है।
क्या होगा, नई बैंको का नाम..

सरकारी योजना के मुताबिक नार्थ-साउथ-ईस्ट-वेस्ट और सेंट्रल इंडिया का एक-एक बैंक होगा. और इसी आधार पर बैंको के नाम भी रखे जायँगे। जो संभवता कुछ इस तरह के हो सकतें हैं. नार्थ इंडियन बैंक, साउथ इंडियन बैंक, ईस्ट इंडियन बैंक, वेस्ट इंडियन बैंक और सेंट्रल इंडियन बैंक। सरकार ने इस पूरी प्रकिया को पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2019 तय किया है। हालाँकि यह थोड़ा असम्भव सा लगता है. लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा के मर्जर के बाद सरकार ने आधिकारिक रूप से यह कहा है, की वो किसी भी हालत में बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के मर्जर की प्रक्रिया को 31 मार्च 2019 से पहले पूरा करेगी।



Previous
Next Post »