RBI गवर्नर के इस्तीफे पर क्या कहा दिग्गज अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने..??


urjit-patel-urjit-patel-resigns-urjit-patel-news-in-hindi-उर्जित-पटेल-rbi-governor-news-raghuram-rajan-statement-on-urjit-patel


दुनिआ के दिग्गज अर्थशास्त्री और RBI के पूर्व गवर्नर ने भी उर्जित पटेल के इस्तीफे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. रघुराम राजन ने कहा है, "यह समय सभी भारतीयों के लिए चिंता का समय है" ET NOW से बातचीत करते हुए पूर्वRBI गवर्नर ने कहाकी हमें RBI गवर्नर के फैसले का सम्मान करना चाहिए। लेकिन देश को इस बारे में विचार करना चाहिए। आखिर वो कौन सी ताकत है, जिसने RBI गवर्नर उर्जित पटेल को इस्तीफा देने को मज़बूर कर दिया।

गौरतलब है. जबसे RBI गवर्नर के पद छोड़ने की बात सामने आयी है. तभी से twitter सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में उर्जित पटेल टॉप ट्रेंड में बने हुए हैं. twitter पर #Urjitpatel #RBICrisis #ModiDestroysRBI जैसे हैसटैग लगातार टॉप ट्रेंड में बने हुए हैं.
आपको बता दें, मोदी सरकार के साथ लंबी खींच-तान के बाद आखिरकार RBI गवर्नर को अपने कार्यकाल के बीच मे ही अपना पद छोड़ना पड़ा है, मोदी सरकार ने ही अगस्त 2016 में RBI  तत्कालीन डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल को नया गवर्नर घोषित किया था. उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी. उनका कार्यकाल ३ साल का था. उन्होंने अपने इस्तीफे की  जानकारी RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बयान जारी करके दी है.

यह भी पढ़े.. 


RBI गवर्नर ने अपने बयान में कहा है, "निजी वजहों से मैंने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है. पिछले कई वर्षों से भारतीय रिज़र्व बैंक में विभिन्न पदों पर रहना मेरे लिए सम्मान की बात रही है. पिछले कुछ वर्षों में रिज़र्व बैंक कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और सहयोग बेहद अहम रहा. मैं इस मौके पर अपने सहयोगियों और रिज़र्व बैंक के डायरेक्टर्स के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूँ."



भले ही RBI गवर्नर ने अपने बयान में इस्तीफे की वजह को निजी बताया है, लेकिन पिछले कुछ समय से मोदी सरकार और RBIगवर्नर के बीच मनमुटाव की खबरें आ रही थी। पिछले दिनों सरकार ने RBI की स्वायत्ता में दखल देते हुए, RBI Act की धारा-7 को लागू कर दिया था। आपको बता दें, RBI के इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने RBI Act की धारा-7 को उपयोग किया है.. ।


यह भी पढ़े.. 

Previous
Next Post »