Gramin Bank Pension Update-इसी महीनें से मिलेगी ग्रामीण बैंक कर्मियों को पेंशन..

इसी महीनें से मिलेगी ग्रामीण बैंक कर्मियों को पेंशन..

RRBNews:- ग्रामीण बैंको में पेंशन का भुकतान इसी माह(जनवरी 2019) से शुर हो जाएगा. वित्त मंत्रालय से आदेश प्राप्त होने के बाद NABARD ने सभी ग्रामीण बैंको के चैयरमैनो को जनवरी 2019 से पेंशन का भुकतान करने को कहा है। 

15 तक सभी औपचारिकताएं होंगी पूरी.

बुधवार को वित्त मंत्रालय , NABARD ने सभी ग्रामीण बैंको के चैयरमेन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग की।
उक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी ग्रामीण बैंको के चैयरमैनो को 15 जनवरी 2019 से पहले पेंशन से जुड़ी सभी औपचारिकताओ को पूर्ण करने की शख्त हिदायत दी गई है। 

यह भी पढ़े.. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह भी निर्देशित किया गया है, की ऐसे सभी सेवानिवृत्त कार्मिको को पेंशन का भुकतान तुरंत शुरू किया जाए, जिन्होंने निर्धारित 120 दिनों में पेंशन का विकल्प और 60 दिनों में PF का पैसा लौटा दिया है।

दो दशक लम्बी कानूनी लड़ाई

    ग्रामीण बैंक के कर्मचारी 2003 से पेंशन की लड़ाई लड़ रहे थे, लेकिन सरकारें लगातार पेंशन लागू करने से  इंकार कर रही थी, पेंशन लागू ना करने के पीछे सरकार का प्रमुख तर्क ग्रामीण बैंकों को घाटे में होना बताया गया  था, लेकिन RBI फाइनेंसियल ईयर 2017 की रिपोर्ट के अनुसार 56 में से 49 ग्रामीण बैंक प्रॉफिट में थे, 
regional-rural-banks-nabard-airrbea-pension-scheme-supreme-court-decision
www.rrbnews.in
जिससे सरकार का यह तर्क भी निरर्थक हो गया. ग्रामीण बैंको की सबसे मजबूत व् बड़ी यूनियन अरेबिया लगातार इस लड़ाई को कोर्ट के अंदर और बाहर मज़बूती से लड़ रही थी, जिसके सुखद परिणाम आज सभी ग्रामीण बैंक कर्मियों को मिले हैं. नेशनल फेडरशनं आफ आरआरबी ऑफिसर्स (आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन) के अद्द्यक्ष सगुण शुक्ल ने अपने सन्देश में कहा, की सरकार के  फैसले से 86000 हज़ार स्टाफ और       जबकि ग्रामीण बैंक कर्मियों के वकील ने केंद्र की दलीलों का विरोध करते हुए कहा था, की ग्रामीण बैंक कर्मी राष्ट्रीयकृत बैंक कर्मियों से ज्यादा कठिन हालात में काम करते हैं,  उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के 2001 के साऊथ मालाबार मामले में दिए गए निर्णय का हवाला दिया था जिसमे कोर्ट ने कहा था, "ग्रामीण बैंक कर्मियों को भी राष्ट्रियकृत बैंको के समान वेतन मिलना चाहिए" उन्होंने 29 अक्टूबर 1993 के राष्ट्रीयकृत बैंक यूनियन और भारत सरकार के बीच पेंशन को लेकर हुए करार को आधार बनाकर ग्रामीण बैंक कर्मियों के लिए भी पेंशन की मांग की थी, जिसे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सही मानते हुए 25 अप्रैल 2018 को, 3 महीने के भीतर ग्रामीण बैंको में भी पेंशन सुबिधा  लागू करने का निर्देश दिया था. 


यह भी पढ़े.. 

Bank pension, gramin bank pension updates, Pension updates for gramin bank employee gramin bank news


Previous
Next Post »