Prathama Bank का इस ग्रामीण बैंक में विलय, यह होगा नया प्रायोजक बैंक


Prathama Bank का इस ग्रामीण बैंक में विलय, यह होगा नया प्रायोजक बैंक
Gramin-bank-merger-Sarva-U-P-Gramin-Bank-merged-into-PRATHAMA-BANK-gramin-bank- india-rrb-merger-gramin-bank-news-updates-rrb-merger-news-amalgamation-of-rrb-rrb-amalgamation-2018-gramin-bank-news-rrb-news-bank-merger-plan-bank-merger-news-2019-airrbea-rural-bank

नाबार्ड, उत्तर प्रदेश सरकार, PUNJAB NATIONAL BANK व् Syndicate Bank से N.O.C. प्राप्त होने के बाद आख़िरकार सरकार ने सभी कयासों को विराम लगाते हुए, PRATHAMA BANK और Sarva U.P. Gramin Bank  के विलय की भी अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार ने कयासों के विपरीत  जाकर प्रथमा बैंक और SARVA U.P. GRAMIN BANK के विलय को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी है. वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए, Prathama Bank नया प्रायोजक बैंक PUNJAB NATIONAL BANK को बना दिया है. इससे पहले प्रथमा बैंक का प्रायोजक बैंक Syndicate Bank बनाए जाने के कयास थे. लेकिन नोटिफिकेशन आने के साथ ही सभी कयासों पर अब पूरी तरह से विराम लग गया है.

प्रथमा बैंक में हुआ SARVA U.P. GRAMIN BANK का विलय
सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक PRATHAMA BANK में SARVA U.P. GRAMIN BANK का विलय हुआ है. लेकिन दोनों बैंको के प्रायोजक बैंक को बदल दिया गया है. दोनों बैंको के विलय से बनने वाले नए बैंक का प्रायोजक बैंक PUNJAB NATIONAL BANK को बनाया गया है. जबकि वर्तमान में PRATHAMA BANK का प्रायोजक बैंक Syndicate Bank है. और  SARVA U.P. GRAMIN BANK का प्रायोजक बैंक  PUNJAB NATIONAL BANK है.

यह भी पढ़े..

भत्तों में होगा यह बदलाव
दोनों ग्रामीण बैंको के विलय से बनने वाले नए बैंक के कर्मचारियों को PUNJAB NATIONAL BANK द्वारा प्रायोजित अन्य ग्रामीण बैंको के सामान भत्ते मिलेंगे। अभी प्रथम बैंक में Syndicate Bank और SARVA U.P. GRAMIN BANK में PUNJAB NATIONAL BANK के अनुसार भत्ते मिलते हैं. लेकिन नयी बैंक में सभी भत्ते PUNJAB NATIONAL BANK के अनुसार देय  होंगे।



हेड ऑफिस, और नाम को लेकर अभी फैसला नहीं
सरकार ने नयी बनने वाली ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस कहाँ होगा इस सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन उम्मीद है नयी बैंक का हेड ऑफिस मुरादाबाद में ही रहेगा।  दोनों के मर्जर से बनने वाले नए बैंक का क्या नाम होगा। इस पर भी सरकार बाद में फैसला करेगी।

यह भी पढ़े..

कितनी होंगी ब्रांचो की संख्या
SARVA U.P. GRAMIN BANK और PRATHAMA BANK के मर्जर से बनने वाले नए बैंको को कुल संख्या 924 होगी। इस समय SARVA U.P. GRAMIN BANK की ब्रांचो की संख्या 511 और प्रथमा बैंककी ब्रांचो की संख्या 413 है.

कुल 21 जिलों में काम करेगा बैंक
वर्तमान में SARVA U.P. GRAMIN BANK प्रदेश के कुल 17 जिलों में ऑपरेट कर रहा है. और PRATHAMA BANK प्रदेश के चार जिलों में काम कर रहा है. लेकिन मर्जर के नया बैंक प्रदेश के कुल 21 जिलों में काम करेगा। यह जिले बुलंदशहर, ग़ाज़ियाबाद, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बागपत, शामली, सहारनपुर, मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, गोंडा, बलरामपुर, संभल, बदायू, झांसी, ललितपुर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, और संभल होंगे।

यह भी पढ़े.


Previous
Next Post »