Public Sector Banks में होंगे अगले दौर के रिफॉर्म्स, एम्प्लाइज की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आएगा मजबूत एम्प्लाइज परफॉर्मेंस सिस्टम


RRb News:- सरकार जल्द ही पब्लिक सेक्टर की बैंको में बड़े रिफॉर्म करने जा रही है। सरकार का कहना है, यह रिफॉर्म सरकारी बैंकों में बेहतर कॉरपोरेट गवर्नेंस के लिए किये जायँगे। इन सुधारों में बैंक के बोर्डो को बड़ा करना व बोर्ड से जुड़ी समितियों अधिक शक्तियां देना शामिल है। 

बैंकों में होगा समान कंपनी कानून

बैंको में सरकार कंपनी कानून के नियम ही लागू करने की तैयारी में है। अभी बैंको को कंपनी कानून के बहुत सारे नियमों से छूट मिली हुई है। लेकिन सरकार बेहतर गवर्नेंस के लिए बैंको में भी कंपनी कानूनों के समान कॉरपोरेट नार्म्स लाना चाहती है। 

BBB ( बैंक बोर्ड ब्यूरो) ने दिए सुझाव

Navbharat Times की एक खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया," की बैंको में भी कंपनी कानून के समान कॉरपोरेट नॉर्म्स लाने के लिए BBB ( बैंक बोर्ड ब्यूरो) ने अपने कुछ सुझाव दियें हैं। सरकार RBI से भी इस संबंध में बात कर रही है। ताकि सरकारी बैंकों में भी प्राइवेट बैंको के समान व अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के नियम लागू हो सकें। 

BBB के प्रमुख सुझाव

1. बैंको के बोर्ड को अधिक प्रोफेशनल बनाया जाए।
2.बैंकों में रिस्क मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट के लिए एक्सपर्ट्स लाए जाए।
3.बैंक बोर्ड की कमेटियों में बदलाव किया जाए।
4. रिश्क मैनजेमेंट कमेटी को और मजबूत किया जाए।
5. बड़े कर्जो का फैसला लेने वाली कमेटियों के नियम कड़े किये जाये।
6. सरकारी बैंकों में नॉमिनेशन और रेम्यूनरेशन कमेटी (एनआरसी) बनाई जाए।
7.ऑडिट कमेटी में होल टाइम मेंबर्स की भूमिका खत्म की जाए।



वित्त मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक सरकार BBB के सुझाव पर गंभीरता से विचार कर रही है। और संबंध में RBI से भी बात चल रही है। 

psb-banks-reforms-rbi-reforms-bbb-reforms-bank-board-bureau-reforms-business-business-news/for-the-betterment-of-corporate-governance-in-the-psb-the-next-round-will-be-the-reform
Previous
Next Post »