कांग्रेस की सरकार बनी, तो बहाल करेंगे पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS)- प्रियंका गाँधी वाड्रा


कांग्रेस की सरकार बनी, तो बहाल करेंगे पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS)- प्रियंका गाँधी वाड्रा
जहाँ एकतरफ उत्तर प्रदेश में पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बहाली को लेकर आंदोलन कर रहे कर्मचारियों पर राज्य सरकार, एस्मा के तहत कार्यवाही करने की तैयारी में है, वही दूसरी तरफ कांग्रेस ने पुरे देश के सरकारी कर्मचारियों के लिए उम्मीद की किरण जगा दी है. कांग्रेस महासचिव ने सरकार बनने पर पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बहाल करने का आश्वासन दिया है.
Ops pension scheme old pension scheme old age pension pension plan government pension ops in banks ops priyanka Gandhi assures old pension scheme to all govt employees

RRB NEWS:- बुधवार को प्रियंका गाँधी ने कांग्रेस की सरकार बनने पर पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बहाल करने का आश्वाशन दिया है. साथ ही उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र में भी इसे शामिल करने की बात कही है. बुधवार को प्रियंका गाँधी से कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इस दौरान कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) व्यवस्था बहाल करने माँग की. जिस पर उन्होंने इसे कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल करने का आश्वासन दिया है.
लम्बे समय से आंदोलन
लम्बे समय से पेंशन के लिए आंदोलन कर रहे सरकारी कर्मचारियों को पहली बार उम्मीद की कोई किरण नज़र आयी है. सरकार लगातार पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बहाली को लेकर हो रहे आंदोलन को नज़रंदाज़ करती आयी है. यहाँ तक की इस बार तो उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों पर एस्मा के तहत कार्यवाही करने की धमकी भी दी है. ऐसे में नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) के प्रतिनिधिमंडल ने प्रियंका गाँधी से मुलाकात की. मुलाकात के बाद संघठन के अध्यक्ष विजय कुमार बंधू ने बताया, की उन्होंने प्रियंका गाँधी को पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बहाल करने सम्बन्धी मांग से अवगत करवाया। उन्होंने प्रियंका गाँधी को बताया की 1 जनवरी 2004 को तत्कालीन अटल बिहारी सरकार ने पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) बंद करके उसकी जगह शेयर बाजार आधारित NPS को लागू कर दिया था.
यह ना तो कर्मचारियों के हित में है, न सरकार के हित में है और न ही देश के हित में है. उन्होंने बताया पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) के तहत कर्मचारियों को उनकी तनखाह का पचास प्रतिशत पेंशन के रूप में प्राप्त होता था. लेकिन तत्कालीन अटल सरकार द्वारा यह बंद किये जाने से कर्मचारियों को बुढ़ापे में मिलने वाली आर्थिक सुरक्षा खत्म हो गयी है.
इस पर प्रियंका गाँधी ने कहा जब 40 साल तक सेवा करने के बाद भी कर्मचारी का भविष्य सुरक्षित नहीं है. तो यह तो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होने कहा, कांग्रेस की सत्ता में वापसी के बाद कांग्रेस सरकार पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) व्यवस्था बहाल कर देगी। और उनकी पार्टी इस मुद्द्दे को अपने चुनावी घोषणापत्र में भी शामिल करेगी।

2004 में तत्कालीन बाजपेयी सरकार ने बंद की थी OPS
आपको बता दें, पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) को 2004 में तत्कालीन बाजपेयी सरकार ने बंद किया था. और पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) की जगह शेयर बाजार आधारित NPS लागू कर दिया था।  जो एक बेहद ही घटिया पेंशन प्लान है. जहाँ पुरानी पेंशन (OLD PENSION SCEME OPS) में वेतन के लगभग आधे के बराबर पेंशन प्राप्त होती थी. वहीं NPS में न्यूनतन पेंशन की भी कोई गारंटी नहीं है. कर्मचारी काफी समय से इसका विरोध कर रहें है. लेकिन सरकार तक सायद उनकी आवाज नहीं पहुँच पा रही थी.  ऐसे में प्रियंका गाँधी का आश्वासन देश भर के सरकारी कर्मचारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.
यह भी पढ़े..

Ops pension scheme old pension scheme old age pension pension plan government pension ops in banks ops priyanka Gandhi assures old pension scheme to all govt employees

Previous
Next Post »