एटीएम शुल्क ख़त्म करने को Rbi (Reserve Bank Of India) ने गठित की 6 सदस्यीय कमेटी



एटीएम शुल्क ख़त्म करने को Rbi (Reserve Bank Of India) ने गठित की 6 सदस्यीय कमेटी


वर्ष 2019-20 के लिए द्वितीय द्विमासिक मौद्रिक नीति  (Bi Monthly Monetary Policy)  के भाग 'ख' में 6 जून 2019 को Rbi (Reserve Bank Of India) ने यह घोषित किया, कि बैंकरहित क्षेत्रों में एटीएम विस्तार के लिए प्रोत्साहन देने हेतु भारतीय रिज़र्व बैंक ने एटीएम इंटरचेंज शुल्क संरचना की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है.
यह समिति एटीएम से जुड़े शुल्कों की समीक्षा करेगी। और 2 महीने में अपनी रिपोर्ट Rbi (Reserve Bank Of India) को सौप देगी। इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर Rbi (Reserve Bank Of India) एटीएम से जुड़े शुल्कों की समीक्षा करेगी। ऐसी सम्भावना है, की एटीएम से जुड़े सभी शुल्कों को शून्य कर दिया जाए.

यह लोग हैं समिति के सदस्य

Rbi (Reserve Bank Of India)  ने एटीएम के चार्जेज के रिविज़न के लिए जो समिति गठित की है, उसकी अध्यक्षता इंडियन बैंक एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी जी कन्नन करेंगे। इनके अलाबा समिति में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री दिलीप अस्बे, श्री गिरि कुमार नायर, मुख्य महाप्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, श्री एस संपत कुमार, समूह प्रमुख, देयता उत्पाद, एचडीएफसी बैंक लि., श्री के श्रीनिवास निदेशक, एटीएम उद्योग परिसंघ, श्री संजीव पटेल मुख्य कार्यकारी अधिकारी, टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है.

2 महीने में रिपोर्ट
Rbi (Reserve Bank Of India) ने एटीएम (Atm) के चार्जेज के रिविज़न के लिए जो समिति गठित की है, वो अपनी रिपोर्ट 2 महीने में रिपोर्ट Rbi (Reserve Bank Of India) को सौप देगी। इसी समिति की रिपोर्ट के आधार पर Rbi (Reserve Bank Of India) भविष्य में Atm  से जुड़े चार्जेज तय करेगी। ऐसी उम्मीद है समिति या तो अब तक बसूले जाने वाले इन चार्जेज को शून्य करेगी। या फिर इन्हे काफी कम कर दिया जाएगा।

असल वजह
आपको बता दें, Rbi (Reserve Bank Of India) ने 6 जून को ही Rtgs और Neft से जुड़े चार्जेज को शून्य किया है. इसके पीछे Rbi (Reserve Bank Of India) ने कैशलेस को बढ़ावा देने की वजह बताई है. अब ऐसी उम्मीद है, Rbi (Reserve Bank Of India) एटीएम (Atm) के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए एटीएम (Atm) चार्जेज शून्य कर दे.

All-six-Members-of-Committee-to-Review-the-ATM-Interchange-Fee-Structure-rbi-to-review-atm-charges-how-will-it-affect-your-money-withdrawal-will-atm-transaction-become-free-rbi-forms-committee-to-look-into-the-details

Previous
Next Post »